Librarian grade III syllabus in hindi | लाइब्रेरियन भर्ती ग्रेड III का सम्पूर्ण सेलेबस पढ़े हिंदी में

RAJASTHAN STAFF SELECTION BOARD, JAIPUR द्वारा आयोजित लाइब्रेरियन भर्ती 2022 का सेलेबस Librarian grade III syllabus in hindi जारी कर दिया गया है, आप सम्पूर्ण सेलेबस हिंदी में पढने के लिए एक बार अवश्य रूप से इस लेख का अध्धयन करे |

Librarian grade III syllabus in hindi

Librarian grade III syllabus in hindi

लाइब्रेरियन भर्ती ग्रेड III का सम्पूर्ण सेलेबस पढ़े हिंदी में

नोट :-
(1) प्रश्न पत्र में कई उत्तरों के 100 प्रश्न होंगे।
(2) उत्तरों के मूल्यांकन में नकारात्मक अंकन लागू होगा। हर गलत जवाब के लिए एक उस विशेष प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से तीसरा अंक काट लिया जाएगा।
(3) जनजातियाँ न्यूनतम से ऊपर। प्रत्येक उम्मीदवार के लिए अंकों में 5% की छूट दी जाएगी, पेपर 40% से संबंधित होगा। बशर्ते कि अनुसूचित जाति प्रतिशत और अनुसूचित के रूप में निर्धारित

पेपर – I

1. भौगोलिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और सामान्य ज्ञान राजस्थान
2. राजस्थान के करेंट अफेयर्स
3. विश्व और भारत का सामान्य ज्ञान
4. शैक्षिक मनोविज्ञान

पेपर – II

1. ब्रह्मांड का ज्ञान , संरचना और गुण, विषयों के गठन के तरीके विभिन्न प्रकार के विषय, रत्ज़ महलार विभिन्न योजनाओं में मैप किए गए विषयों का ब्रह्मांड वर्गीकरण।
2. जीवविज्ञान विवरण। कैटलॉग उद्देश्य, संरचना और प्रकार। ओपेक भरने के नियमों सहित भौतिक रूप। कैटलॉगिंग के सामान्य सिद्धांत। दस्तावेज़ विवरण में अभ्यास के सिद्धांतों का अवलोकन। मानकीकरण में वर्तमान रुझान, विवरण और विनिमय, कैटलॉगिंग का मानक पाठ्यक्रम।
3. ज्ञान संगठन की विधि। विश्व और भारत का सामान्य ज्ञान। पुस्तकालय वर्गीकरण का सामान्य सिद्धांत। वर्गीकरण और उनके अनुप्रयोगों के मानक सिद्धांत। पुस्तकालय वर्गीकरण की प्रजातियां। वर्गीकरण की मानक योजनाएँ और वहाँ सुविधाएँ, CC, EDC, यूडीसी, संकेतन: आवश्यकता, कार्य, विशेषताएँ। पुस्तकालय वर्गीकरण योजनाओं का डिजाइन और विकास, मानक उपखंड सूचकांक। पुस्तकालय वर्गीकरण में रुझान।
4. शैक्षिक मनोविज्ञान और विषय वर्गीकरण के सिद्धांत।

Leave a Reply

%d bloggers like this: